Published On: Thu, Apr 23rd, 2020

स्वाद के चक्कर में अधिक आम खाना पड़ सकता है भारी

Share This
Tags

mangoनई दिल्ली: भारत में फलों का राजा कहे जाने वाला आम एक ऐसा फल है, जिसको सभी पसंद करते हैं। शायद ऐसे बहुत कम ही लोग होंगे, जिन्हें आम खाना पसंद नहीं होगा। स्वाद में बेहतरीन होने के साथ-साथ आम में कई सारे पोषक तत्वों के साथ विटामिन ए, सी और डी होता है। गर्मियों के मौसम में आम आता है और इसी मौसम में आम को सबसे ज्यादा खाया जाता है। कई बार क्या होता है कि लोग स्वाद के चक्कर में बहुत ज्यादा आम खाते हैं अगर आप भी उन्हीं में से एक हैं तो हम आपको बता रहे हैं कि आम को ज्यादा खाने से क्या-क्या नुकसान पहुंच सकते हैं।

आम में कैलोरीज की मात्रा बहुत अधिक होती है जो कि वैसे तो इंसान के शरीर के लिए हानिकारक नहीं है, लेकिन अगर इसका सेवन अधिक किया जाता है तो उससे वजन बढ़ सकता है।

फुंसी और मुंहासे की समस्या

आम गर्म फल है और अगर आप संतुलित मात्रा में आम का सेवन करते हैं तो इससे कोई नुकसान नहीं जैसे आप रोजाना एक आम खाते हैं तो यह ठीक है, लेकिन अगर आप अधिक आम खाते हैं तो इससे शरीर में गर्मी बढ़ सकती है। गर्मी की वजह से चेहरे पर फुंसी, फोड़े और मुंहासे निकल सकते हैं।

दस्त लगना

आम एक ऐसा फल में है, जिसमें अच्छी मात्रा में फाइबर होता है। अगर आप आम का स्वाद के चक्कर में अधिक सेवन करते हैं तो इससे आपको दस्त लगने की दिक्कत हो सकती है। अधिक मात्रा में फाइबर दस्त की वजह बन सकता है।

ब्लड शुगर बढ़ाए

आम के अंदर कुदरती मिठास होती है यानि कि यह प्राकृतिक चीनी से भरपूर होता है। अगर आप आम को अधिक मात्रा में खाएंगे तो इससे ब्लड में शुगर लेवल बढ़ सकता है। अगर आप मधुमेह रोगी हैं तो आपको आम बिल्कुल भी ज्यादा नहीं खाना है।

एलर्जी की शिकायत

कई लोगों को आम खाने से एलर्जी भी हो जाती है। अगर आप ज्यादा आम खाते हैं तो इससे बचे और स्वाद के लिए बस दिन में एक ही आम खाएं।

About the Author

-

Leave a comment

XHTML: You can use these html tags: <a href="" title=""> <abbr title=""> <acronym title=""> <b> <blockquote cite=""> <cite> <code> <del datetime=""> <em> <i> <q cite=""> <s> <strike> <strong>