Published On: Sat, Apr 25th, 2020

हिमाचल सरकार ने घर बैठे शिक्षण सुविधा पर जोर दिया: सीएम ठाकुर

शिमला (हिमाचल प्रदेश): COVID -19 के मद्देनजर, हिमाचल प्रदेश सरकार ने छात्रों को घर-आधारित शिक्षण सुविधा प्रदान करने के लिए ‘हर घर पाठशाला’ कार्यक्रम शुरू किया है, ताकि उनकी पढ़ाई प्रभावित न हो।

मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ने शुक्रवार को शिक्षा विभाग की बैठक की।
ठाकुर ने कहा कि इस पहल के तहत, छात्रों की अधिकतम पहुंच सुनिश्चित करने के लिए कई कार्यक्रमों का उपयोग किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि दूरदर्शन शिमला में प्रति दिन तीन घंटे का स्लॉट कक्षा 10 और 12 पर केंद्रित था, एक बयान पढ़ें।
इसके अलावा, शिक्षकों द्वारा व्हाट्सएप और केंद्रीकृत वेबसाइट के माध्यम से ऑनलाइन कक्षाएं भी संचालित की जा रही थीं।
मुख्यमंत्री ने कहा कि ऑल इंडिया रेडियो के माध्यम से अधिक से अधिक कवरेज सुनिश्चित करने के लिए शिक्षण मॉड्यूल शुरू करने का प्रयास किया गया है।
उन्होंने कहा कि कक्षा 1 से कक्षा 12 तक की सभी कक्षाओं का कवरेज सुनिश्चित करने के अलावा महत्वपूर्ण विषयों पर छात्रों को सर्वोत्तम सामग्री प्रदान करने पर ध्यान दिया जाना चाहिए।
उन्होंने कहा कि वोकेशनल विषयों में प्लस टू के छात्रों को अंक प्रदान करने के लिए प्रभावी और स्वीकार्य तंत्र विकसित किया जाना चाहिए जहां लॉकडाउन के कारण पेपर आयोजित नहीं किया जा सकता है।
ठाकुर ने आगे कहा कि शिक्षा विभाग को एक प्रभावी निकास योजना भी तैयार करनी चाहिए ताकि शैक्षणिक संस्थानों के कामकाज को जल्द से जल्द सामान्य किया जा सके।
स्कूल शिक्षा बोर्ड को समय पर उत्तर पुस्तिकाओं के मूल्यांकन के लिए सभी आवश्यक कदम उठाने चाहिए, मुख्यमंत्री ने जोर दिया।
उन्होंने कहा कि विभाग को वर्ष 2020-21 के लिए बजट पेश करते समय उनके द्वारा घोषित नई योजनाओं पर भी काम करना शुरू कर देना चाहिए।
शिक्षा मंत्री सुरेश भारद्वाज ने कहा कि 98 प्रतिशत प्राथमिक विद्यालय और 90 प्रतिशत उच्च विद्यालय व्हाट्सएप के माध्यम से उच्च अधिकारियों के साथ जुड़े हुए हैं, जबकि प्राथमिक स्कूलों के 66 प्रतिशत छात्र और उच्चतर विद्यालयों के 72 प्रतिशत छात्र अपने शिक्षकों के साथ व्हाट्सएप के माध्यम से जुड़े हुए हैं। ।
सचिव शिक्षा अक्षय सूद ने छात्रों की सुविधा के लिए ‘हर घर पाठशाला’ कार्यक्रम की अधिकतम पहुँच सुनिश्चित करने के लिए विभाग द्वारा की गई विभिन्न पहलों को विस्तृत किया।

About the Author

-

Leave a comment

XHTML: You can use these html tags: <a href="" title=""> <abbr title=""> <acronym title=""> <b> <blockquote cite=""> <cite> <code> <del datetime=""> <em> <i> <q cite=""> <s> <strike> <strong>